Reference Management Tools kya hai?




Reference Management Tools क्या है?। पूर्व मे सभी प्रकार के References एक तरह के Index Card पर लिखे जाते थे और Boxes मे रखे जाते थे। अब, Reference Management Software की मदद से सभी प्रकार के उपलब्ध लेख और सभी प्रकाशनों के एक व्यक्तिगत संग्रह के डिजिटलीकरण की की सुविधा प्रदान करता है। पिछले 15 वर्षों में हमने कई महत्वपूर्ण Reference Management मे विकास देखे हैं, जिन्होंने शोधकर्ता के लिए Reference Management को बहुत आसान बना दिया है, जैसे की:

  • Online Bibliographic Database से References की जानकारीयो को retrieve करना।
  • DOI और Bibliography की जानकारी के लिए Identifiers का इस्तेमाल।
  • Open Access का Full Text सामाग्री हेतु इस्तेमाल।
  • Web आधारित Reference Management की मदद से कई devices में आसान सहयोग और उपयोग।

अगर आप जानना चाहते है की Bibliography, Reference और Citation क्या है? आप Bibliography, Reference और Citation क्या हैको पढ़ने का कष्ट करें जिसमे Bibliography (ग्रंथसूची), Reference (संदर्भ) और Citation क्या है?, Bibliography, Reference और Citation में किस तरह की जानकारी शामिल होनी चाहिए?, Bibliography (ग्रंथसूची), Reference (संदर्भ) और Citation देना क्यू जरूरी है?, Referencing Styles के प्रकार, Modern Language Association (MLA), American Psychological Association (APA), The Chicago Manual of Style, Harvard Referencing Style, Others । अन्य, चीजे विस्तार से बताई गयी है।

Reference Management क्या है?

एक Reference Management तीन बुनियादी शोध चरणों को निष्पादित करने में शोधकर्ताओं का समर्थन करता है: खोज, भंडारण और लेखन (Fenner 2010)। यह शोधकर्ताओं को literature खोजने में मदद करता है और बाद मे उन्हें पुनर्प्राप्ति के लिए Database में लेख को और उनके Bibliographic Metadata को स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है और शोधकर्ताओं को लेख लिखते समय चुने हुए Referencing Style में Bibliography और Reference सम्मिलित करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

किसी भी अच्छे Reference Management मे Gilmour and Cobus-Kuo (2011) द्वारा पहचाने गए निम्नलिखित कार्य होने चाहिए:

  • Bibliographic Database और Websites से citation Import कर सकें।
  • PDF और अन्य Text files से Metadata search और इकट्ठा करें सके।
  • Reference Management Database मे उपलब्ध citations के प्रबंधन की सुविधा प्रदान करें।
  • Citations पर टिप्पणी, आदि के सुविधा प्रदान करें।
  • सहयोगियों के साथ Reference Management Database या उसके किसी हिस्से को साझा करने की सुविधा प्रदान करें।
  • Standard Metadata Formats (जैसे RIS, BibTeX) के माध्यम से अन्य Reference Management के उत्पादों के साथ डेटा इंटरचेंज की अनुमति दें।
  • विभिन्न प्रकार के referencing शैलियों में स्वरूपित citations, reference प्रस्तुत करें।
  • In-text citation की सुविधा के लिए Word Processing Software जैसे MS Word के साथ काम कर सकें, आदि।

Reference Management Softwares

Reference Management एक पूर्णतः software package है जो की विभिन्न प्रकार के लेखकों को Bibliography या citations को इकट्ठा करने, व्यवस्थित करने और उपयोग करने, save करने की सुविधा प्रदान करता है।

Reference Management Software Package में आमतौर पर एक Database की तरह कार्य करता है जो References और Citations को संग्रहीत करता है। एक बार जब कोई Reference या citation Reference Management Software Package के database में डाला जाता है, तो इसका उपयोग Bibliography, Reference और citations बनाने के लिए किया जा सकता है जो आमतौर पर एक लेख के अंत में पाए जाते हैं।

लगभग सभी प्रकार के Reference Management Software, bibliography database से सीधे Import करने की सुविधा देते हैं। सभी Reference Management Software, reference या citations को खोजने, अनुक्रमित और अपने आवश्यकता अनुसार लेबल करने करने की सुविधा प्रदान करते है और अधिकांश Reference Management Software फ़ोल्डर और सबफ़ोल्डर में Refereneces को व्यवस्थित करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

Reference Management Software से उपयोगी references का चयन करके Word Processing softwares मे export करने का भी options प्रदान करते है। Reference Management Software की एक विस्तृत विविधता है, और अलग-अलग उपयोगों के आधार पर Reference Management Software अलग अलग खूबिया और कामिया भी है। Reference Management लंबे समय से व्यावसायिक रूप से भी उपलब्ध हैं, लेकिन मुफ्त समाधान तुलनीय कार्यशीलता प्रदान करते हैं और आज के दिनो मे internet की बढ़ती उपयोगिता के चलते तेजी से महत्व प्राप्त कर रहे हैं।

कुछ Reference Management एक निजी कार्यसमूह और / या सार्वजनिक रूप से इंटरनेट के माध्यम से Reference Management के साझाकरण, सहयोगी संपादन और सिंक्रनाइज़ेशन की सुविधा देते हैं।

Digital Object Identifiers और अन्य Unique Identifiers

अधिकांश Journals articles को अब Digital Object Identifiers (DOI) द्वारा विशिष्ट रूप से पहचाना जा सकता है। Journals articles के लिए DOI क्रॉस-रीफ द्वारा जारी किए जाते हैं, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसके सदस्यों के रूप में अधिकांश Publishers हैं और इसका इस्तेमाल conference proceedings or book chapters मे भी किया जाता है।

मानक Bibliographic Data Formats: BibTeX and RIS

BibTeX और RIS, Bibliographic data संग्रहीत करने के लिए दो सबसे अधिक स्थापित फ़ाइल स्वरूप हैं, और इनमें से एक या दोनों प्रारूप सभी Refernece Management softwares द्वारा समर्थित हैं। मानकीकृत प्रारूप में डेटा निर्यात करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को Refernece Management softwares से स्वतंत्र रूप से अपनी संदर्भ सूची का बैकअप लेने की अनुमति देता है।

  • BibTeX 1980 के दशक के मध्य से अस्तित्व में है और टाइपसेटिंग सिस्टम LaTeX के संयोजन में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह प्रारूप अब व्यापक रूप से विभिन्न Reference Management softwares द्वारा समर्थित है जो Microsoft Word और अन्य संलेखन उपकरण के साथ काम करता है।
  • Research Information Systems (RIS) एक मानकीकृत टैग प्रारूप है जिसे मूल रूप से अनुसंधान सूचना प्रणाली (अब Thomson Reuters का हिस्सा) द्वारा आविष्कार किया गया है। इस प्रारूप को व्यापक रूप से समर्थित किया गया है।

Reference Management Tools

बड़ी संख्या में उपलब्ध Reference Management Tools मे  से, हमने सात लोकप्रिय Reference Management Tools को चुना है जो नीचे अधिक विवरण में वर्णित हैं। यह सूची हालांकि Reference Management Tools को चुनने के लिए एकमात्र मानदंड नहीं है; पर उपयोग में आसानी, स्थिरता, कीमत और उपलब्ध समर्थन समान रूप से महत्वपूर्ण कारक हैं।

  • EndNote

यह Tool, Thomson Reuters द्वारा निर्मित एक व्यावसायिक Reference Management software package है। EndNote सबसे लोकप्रिय Reference Management में से एक है। यह ऑनलाइन संसाधनों, bibliographic databases और PDF से संदर्भ एकत्र करने की सुविधा प्रदान करता है।

EndNote, Microsoft Word और OpenOffice के लिए प्लगइन्स भी प्रदान करता है जिसकी मदद से सीधे MS Word मे reference को import किया जा सकता है और BibTeX format मे एक्सपोर्ट भी कर सकते है।

  • Mendeley

Mendeley का नाम Biologist Gregor Mendel और Chemist Dmitri Mendeleyev के नाम पर रखा गया था और नवंबर 2007 में तीन जर्मन पीएचडी छात्रों द्वारा लंदन में स्थापित किया गया था लेकिन Elsevier द्वारा इस साल की शुरुआत में खरीदा गया है।

इसकी ताकत इसकी नेटवर्किंग और सहयोगी विशेषताओं में है, और पीडीएफ फाइलों को आसानी से प्रबंधित करने के लिए सुविधाएं प्रदान करने में भी।यह एक Desktop और Web Based दोनों को synchronize किए गए bibliographic information की जानकारी के साथ प्रदान करता है, जो कई कंप्यूटरों से एकसाथ इस्तेमाल करने और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

Mendeley को इस्तेमाल कर के PDF फाइलों को Mendeley डेस्कटॉप में Import किया जा सकता है और विभिन्न metadata tags जैसे कि लेखक, शीर्षक, और पत्रिका के माध्यम से search भी किया जा सकता है।

Mendeley के free मे उपयोग किया जा सकता है, लेकिन एक मासिक शुल्क खर्च कर के Mendeley web में दस्तावेजों की संख्या या निजी समूहों की Free Version से अधिक प्राप्त किया जा सकता है।

  •  Zotero

Zotero एक लोकप्रिय Open Source Reference Manager है, जिसे मूल रूप से Firefox Browser के लिए एक Plugin के रूप में विकसित किया गया है। Zotero का नया version स्टैंडअलोन समान कार्यक्षमता प्रदान करता है, लेकिन एक अलग कार्यक्रम के रूप में चलता है और Firefox, Google Chrome और Safari के साथ भी काम करता है।

Zotero में एक Hosted Version भी शामिल है, ताकि विभिन्न devices के References को सिंक्रनाइज़ किया जा सके और उन्हें विभिन्न प्रकार के निजी या सार्वजनिक समूहों में साझा किया जा सके। Zotero उपयोगकर्ताओं को सीधे ब्राउज़र में citations, full-texts, web pages, images and audio files जैसे विभिन्न वेब स्रोतों को इकट्ठा करने और व्यवस्थित करने की सुविधा भी देता है और Zotero से citations Microsoft Word और OpenOffice में एकीकृत किए जा सकते हैं।

  • RefWorks

RefWorks ProQuest द्वारा एक paid वेब-आधारित Reference Management tool है। Write-N-Cite utility माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में references के एकीकरण को सक्षम बनाता है जहां इन-टेक्स्ट citation और reference list को विभिन्न शैलियों में स्वरूपित किया जा सकता है। RefWorks दूसरों के साथ सहयोग करना आसान बनाता है क्योंकि सभी references वेब-आधारित संस्करण में संग्रहीत हैं।

  • Papers

Papers एक commercial Reference Management Software है, जो अब स्प्रिंगर साइंस + बिजनेस मीडिया का हिस्सा है। शुरुआत में Papers केवल Mac के लिए उपलब्ध था मगर अब I-Pad और Windows संस्कारण मे भी उपलब्ध है। इसकी मुख्य विशेषताएं यह है की यह Reference Management Software, PDF दस्तावेजों (Metadata Extraction) और इसके बनाए गए गए उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का उत्कृष्ट संचालन है, जबकि इसके सहयोगी विशेषताओं को कुछ अन्य Reference Management Software की तुलना में कम विकसित किया गया है।

  • अन्य Reference Management Tools

ऐसे तो बहुत प्रकार के Reference Management Tools या सॉफ्टवेर उपलब्ध है जो निर्धारित वर्ग मे आते है जैसे CiteULike, यह मुफ्त ऑनलाइन Reference Management और Bookmark facility उपलब्ध करता है। References मुख्य रूप से एक Bookmark के माध्यम से दर्ज किए जाते हैं जो वेब पेजों में Reference या Bibliography की सामग्री को कैप्चर कर लेता है। Social Networking facility, CiteULike की मुख्य विशेषता हैं। उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बना सकते हैं, अन्य शोधकर्ताओं से जुड़ सकते हैं, और ऐसे समूह बना सकते हैं और जुड़ सकते हैं जहाँ वे पुस्तकालय सामग्री पर सहयोग कर सकते हैं।

JabRef एक Open Source Reference Management tool है जो LaTeX उपयोगकर्ताओं के साथ लोकप्रिय है। यह Java पर चलता है और इस प्रकार Windows, Linux और Mac मे आसानी से चल सकता है। मूल फ़ाइल प्रारूप BibTeX है जो मानक LaTeX ग्रंथ सूची प्रारूप है। इसकी मुख्य विशेषता यह है की यह references को सीधे LaTeX में स्वरूपित किया जा सकता है।

Citavi सहित कई अन्य संदर्भ प्रबंधक उपलब्ध हैं, जो कुछ विषयों में लोकप्रिय है और Reference Management में भी मदद करता है, और ReadCube जिसमें एक बहुत अच्छा उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और एक अच्छा PDF दर्शक है।


अंत मे मै सभी आगंतुकों को suchana.info को visit करने के लिए तहें दिल से धन्यवाद करता हु और उम्मीद करता हूँ कि आपको Reference Management क्या है?, Reference Management Software, Digital Object Identifiers और अन्य Unique Identifiers, मानक Bibliographic Data Formats: BibTeX and RIS, Reference Management Tools, EndNote, Mendeley, Zotero, RefWorks, Papers, अन्य Reference Management Tools आदि सभी topics समझ आ गए होंगे।

अगर आपको कुछ पूछना हो या next ब्लॉग से संबन्धित कुछ suggest करना हो तो जरूर कमेंट मे लिखे मै बेशक जवाब दूंगा। अगर यह पोस्ट पसंद आया तो share करें और ऐसे ही ब्लॉग पर बने रहे ताकि मै आपको नयी information से update करा सकु।

धन्यवाद!

अन्य:


संदर्भ:

  1. Fenner M., Scheliga K., Bartling S. (2014) Reference Management. In: Bartling S., Friesike S. (eds) Opening Science. Springer, Cham. https://doi.org/10.1007/978-3-319-00026-8_8.
  2. Fenner, M. (2010a). Reference management meets Web 2.0. Cellular Therapy and Transplantation, 2(6), 1–13.
  3. Fenner, M. (2010b). Reference manager overview. Gobbledygook. Available at http://blogs.plos.org/mfenner/reference-manager-overview/.
  4. Gilmour, R. & Cobus-Kuo, L. (2011). Reference management software: A comparative analysis of four products. In Issues in Science and Technology Librarianship. Available at http://www.istl.org/11-summer/refereed2.html.
  5. Specht, C. G. (2010). Opinion: Mutations of citations. Available at http://www.the-scientist.com/?articles.view/articleNo/29252/title/Opinion–Mutations-of-citations/.

9 thoughts on “Reference Management Tools kya hai?”

  1. Hi,
    Excellent Content Sir , Thanks for Sharing This Helpful Content.

    [https://www.bloggerhook.com/2020/08/New-education-policy-pdf-and-highlight-in-hindi.html?m=1/ New Education Policy In Hindi]

Leave a comment