How to organize Webinar? । Webinar kaise organize kare?




How to organize a webinar? Webinar kaise organize kare?। टेक्नालजी इस इस दौर मे इंटरनेट ने सभी को एक दूसरे से जोड़ रखा है। सभी प्रकार के विषयो और उधयोगों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। खासकर संचार माध्यम से जुड़े उधयोगों पर। शिक्षा के मामले मे तो इसने बहुत ही सहूलियत प्रदान की है। आज कल के छात्र पूर्णा रूप से इंटरनेट के भरोसे ही है क्यू की सारी पठन सामाग्री उन्हे इंटरनेट पर मिल जा रही है जिससे छात्र नयी नयी चीजों को सीखने मे इस्तेमाल कर रहें है।

इंटरनेट का असर सामूहिक आयोजन पर भी पड़ा है, आजकल लोग इंटेनेट की मदद से घर या सुदूर जेगह से Online Meeting, Seminar, webinar, presentation आदि कर रहे है। Corona Virus की वजह से उत्पन्न lockdown मे बहुत से छात्र अपना समय वेबिनर मे व्यतीत कर रहे है इससे उनको घर पर रहते हुए भी बहुत सी नयी छीजे सीखने को मिल रही है। कई लोग तो वेबिनर के माध्यम से अपनी consultancy चला रहे है और लाखो रूपाय हर महीने कमा रहें है। तो आइए समझते है की इंटरनेट, लैपटाप और फोन के जरिये कैसे webinar का फायदा उठाए और अपने अनुभव दूसरों के साथ साझा कर के पैसे कमाए फिर How to organize a webinar? Webinar kaise organize kare?। Webinar Business कैसे बनाए।

Webinar क्या है । What is Webinar?

अब जानते है की webinar क्या है? Webinar इंटरनेट और सॉफ्टवेर की मदद से ऑनलाइन जीवंत वार्तालाप किया जाता है। जब कोई भी एक व्यक्ति ऑनलाइन सॉफ्टवेर की मदद से कई लोगो को जीवंत संभोधित करता है तो इस प्रक्रिया को Webinar कहते है, यह द्विगमी (Two Way) Conversations होता है और इसमे वक्ता और श्रोता दोनों ऑनलाइन एक दूसरे से बात कर सकते है। सरल शब्दो मे कहें तो webinar टर्म जो है Web+Seminar को जोड़ कर बना है।

कई webinar फ्री मे आयोजित किए जाते है कुछ को join करने के लिए कुछ पैसे लगते है, यह पूरी तरह से वेबिनर के topic और संयोजक के उपर निर्भर करता है। webinar एक बहुत ही अच्छा और आसान platform जीसके माध्यम से कोई भी अपनी बात या सूचना विश्व मे काही पर उपलब्ध श्रोता तक पाहुचा सकता है। इसी माध्यम को इस्तेमाल योग्य बनाने हेतु कुछ लोग पैसे लेते है और यही कारण है की यह व्यापार अब तेज़ी से फ़ेल रहा है।

Webinar को business कैसे बनाये । How to make webinar as a business?

Webinar business चालू करने के लिए आपको सबसे पहले विभिन्न आईटी products के बारे मे जानकारी होनी चाहिए और आपके मूलभूत इंटरनेट चलाने की भी जानकारी होनी चाहिए। आप अपने स्किल की वजह से एक अच्छे वेबिनर आयोजक भी बन सकते है फिर आपके पास लोग आएंगे और कहेंगे की हमे वेबिनर करवाना है। या तो फिर आप किसी subject/topic मे निपुण बनिए जैसे Teacher, Motivator, Fitness Expert, Influencer, etc जिससे की लोग आपसे संपर्क करें और आपको अपने webinar मे विशेषज्ञ या प्रवक्ता के रूप मे बुलाये और आप चाहे तो इसके लिए उनसे कुछ फीस भी ले सकते है।

Lockdown की वजह सभी School, College, Universities और Coaching संस्थान बंद है, तो इस समय छात्रो को अपने घर से पढ़ने की जरूरत है, तो बहुत से School, College, Universities या फिर Coaching institutes भी अपमे छात्रो को webinar के माध्यम से ऑनलाइन Teaching दे रहें है, अगर आप इनमे से किसी भी व्यवसाय से जुड़े है तो आप Webinar का फायदा उठा के घर बैठे अपना व्यवसाय चला सकते है और पैसे बना सकते है।



Webinar कैसे संयोजित करें । How to organize webinar?

Webinar को संयोजित करने के बहुत से online software और applications होते है, कुछ free webinar software उपलब्ध है तो कुछ paid webinar software है। सुरुवात मे free webinar software से start करें फिर जब income होने लगे तो आप paid webinar software भी इस्तेमाल कर सकते है। जो free webinar software है free होने की वजह से उनमे कुछ उपयोग की सीमाएँ है है जैसे की निशित लोगो से ज्यादा लोग नहीं जुड़ सकते, निशित समय, वेबिनर को download करने की सुविधा, आदि। आगर आपको वेबिनर बहुत बड़े समूह के साथ नहीं करना तो जरूर आप free webinar software इस्तेमाल करिये। आइए अब जानते है best free webinar software और इनके इस्तेमाल के बारें मे:

Best Free Webinar Software and Platforms:

Webinar kaise organize kare? Webinar Business!

Google Meet या Google हैंगआउट्स गूगल कंपनी का product है। विश्व भर मे व्याप्त Lockdown को देखते हुए Google ने अपने सभी उपयोगकर्ताओ के लिए वीडियो कॉन्फ़्रेंस सुविधा अपने Google Meet या Google हैंगआउट्स के माध्यम से उपलब्ध करवा रहा है। कोई भी अपने जीमेल के account से Google Meet या Google हैंगआउट्स के द्वारा webinar शुरू कर सकता है. हर मीटिंग में ज़्यादा से ज़्यादा 100 लोग, एक घंटे तक के लिए शामिल हो सकते हैं (30 सितंबर, 2020 तक एक मीटिंग ज़्यादा से ज़्यादा 24 घंटे चल सकती है)। यह सॉफ्टवेर मूलतः व्यापार, शिक्षण संस्थान और अन्य संगठनो को बेहतर सुविधा पाहुचने को ध्यान मे रख के उपलब्ध कराया गया है। Google Meet या Google हैंगआउट्स के फ्री version मे एक साथ ज़्यादा से ज़्यादा 250 लोगों के साथ जुडने की सुविधा उपलब्ध है और साथ ही, मीटिंग या वेबिनर की लाइव स्ट्रीम भी ज़्यादा से ज़्यादा 1,00,000 लोगों तक पहुंचाई जा सकती है।

Webinar kaise organize kare? Webinar Business!

YouTube Live स्ट्रीम करने के लिए, आपके पास एक पुष्टि किया हुआ YouTube चैनल होना चाहिए और साथ मे आपके चैनल पर पिछले 90 दिनों में YouTube Live स्ट्रीम से जुड़ी कोई भी पाबंदी ना लगी हो। यहा पर लोगो को जोड़ने की कोई भी लिमिट नहीं है। YouTube Live स्ट्रीम करने हेतु आप किसी को भी मेम्बर जॉइन कर सकते है और इसके एवज मे आप कुछ फीस भी ले सकते है।

Webinar kaise organize kare? Webinar Business!

ज़ूम App के free version मे एक साथ 100 लोग 40 मिनट के लिए जुड़ सकते है और यह app अपने इस्तेमालकर्ताओ को विडियो रिकॉर्डिंग की भी सुविधा प्रदान करता है। इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके application को गूगल प्ले-स्टोर या तो यहा से Download करें फिर अपने फोन मे इन्स्टाल करे और app को रन कराये। app चालू होने के बाद “होस्ट ए मीटिंग” पर क्लिक करें और 100 लोगों को शामिल होने के लिए आमंत्रित करें।



Zoom App के कुछ फीचर्स:

  • One-On-One वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग: यह सेवा का सबसे अहम् उपयोग है. ज़ूम एप दो लोगों को एक दूसरे को ऑडियो और वीडियो के माध्यम से जुड़ने की सुविधा देता है।
  • ग्रुप मीटिंग: इस सुविधा का उपयोग अपने audience से जुड़ने के लिए किया जाता है। सेवा का मुफ्त संस्करण 40 मिनट के लिए एक बार में 100 प्रतिभागियों को जोड़ सकता है।
  • ज़ूम मीटिंग: इसका मतलब है कि यदि Zoom App के माध्यम से ठीक उसी तरह की मीटिंग/वेबिनर चल सकती है जैसी कि सेमिनार में सबके फिजिकली प्रेजेंट होने पर होती है। यह फीचर कॉन्फ्रेंस रूम में वीडियो कॉल के जरिए मीटिंग करने के लिए फिजिकल सेटअप की सुविधा देता है.

अन्य फीचर्स हैं:

  • Android video मीटिंग गुणवत्ता।
  • Android screen साझा करने की गुणवत्ता।
  • स्क्रीन अपने Android डिवाइस से सीधे साझा कर सकते हैं।
  • स्क्रीन पर फोटो, वेब और Google Drive and Dropbox, etc से फाइलों को साझा कर सकते हैं।
  • मोबाइल और डेस्कटॉप से फोटो और ऑडियो भेजें जा सकते है।
  • वेबिनर मे इंटरएक्टिव प्रतिभागी बनें या केवल-वेबिनार सहभागी के रूप में भाग लें।
  • वाईफाई, 4 जी / एलटीई और 3 जी नेटवर्क पर काम करता है।
  • सड़क पर सेफ ड्राइविंग मोड में काम करता है।
  • इसकी मदद से Andriod, अन्य मोबाइल उपकरणों, Windows, Mac, Ios, जूमस्पेस, H.323 / SIP रूम सिस्टम और Telephone पर किसी के भी साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

Live Streaming:

इंटरनेट पर बहुत से live streaming options मौजूद है जिसके द्वारा कोई भी यूट्यूब,  Facebook और Skype live पर live streaming कर सकता है, चुकी बहुत बड़ी जनसंख्या यूट्यूब और Facebook इस्तेमाल करती है तो इनपे Live Streaming करने से बड़ी संख्या मे लोगो के पास virtually पाहुचा जा सकता है और इनसबके द्वारा पैसा कमाया जा सकता है।यह तो केवल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे Best Free Webinar Software है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लाटफार्म उपलब्ध है जिसपे आप Webinar कर सकते है और Webinar को business बना सकते है। How to organize a webinar? Webinar kaise organize kare?




अंत मे मै सभी आगंतुकों को suchana.info को visit करने के लिए तहें दिल से धन्यवाद करता हु और उम्मीद करता हूँ कि आपको Webinar क्या है?, and How to organize Webinar?, Webinar kaise organize kare?, Webinar को business कैसे बनाये?, Google Meet या Hangouts, YouTube Live, Zoom App and Live Streaming, आदि सभी topics समझ आ गए होंगे.।अगर आपको कुछ पूछना हो या next ब्लॉग से संबन्धित कुछ suggest करना हो तो जरूर लिखे मै बेशक जवाब दूंगा.। अगर यह पोस्ट पसंद आया तो share करें और ऐसे ही ब्लॉग पर बने रहे ताकि मै आपको नयी information से update करा सकु।

धन्यवाद!

Leave a comment