How to make Automatic News Website on WordPress




How to make Automatic News Website on WordPress । क्या आप WordPress के साथ Automatic News website बनाने के बारे में सोच रहे हैं जो की आपके बताए अनुसार खुद विभिन्न इंटरनेट पर उपलब्ध sources से समाचार ढूंढ कर अपने News WordPress वैबसाइट पर अपडेट करें मगर आप नहीं जानते कि कैसे बनाये?

वेबसाइट बनाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, खासकर जब आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते है और आप बिलकुल नए हो। इंटरनेट पर बहुत से Website Builder मौजूद है मगर इस ब्लॉग मे हम यह जानेंगे की खुद से WordPress की मदद से एक Automatic News website WordPress पर कैसे बनाये।

News Website बनाने के लिए सबसे उत्तम Platform कौन सा है? Best Platform to create News Website:

इंटरनेट पर बहुत सारे वैबसाइट बिल्डर मौजूद है और वो बहुत से तरीके बताएँगे लेकिन सबसे सस्ता और आसान तरीका है WordPress के माध्यम से बनाना। WordPress मे उपलब्ध plugins की मदद से हम News posting/updating को ऑटोमैटिक कर सकते है।

WordPress एक World Popular CMS (Content Management System) है जो की open source है और पूरे विश्व मे 32% से अधिक वेबसाइटें WordPress पर बनाई गयी हैं। आप इसे किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जैसे कि ब्लॉग से लेकर e-commerce (online store) साइट तक।

Website बनाने के मूलतः दो तरीके है।

WordPress पर न्यूज़ वैबसाइट बनाने से पहले एक Domain Name खरीदना पड़ेगा जो को Godaddy से Domain Name और WordPress की होस्टिंग खरदी जा सकती है।

  • Domain name – जैसे की हर घर का एक पता होता है उसी तरह यह वेबसाइट का नाम है, कोई भी User साइट पर आने के लिए अपने ब्राउज़रों में domain का नाम लिखता है या गूगल पे सर्च करता है जैसे की suchana.info
  • Web Hosting – इंसान को रहने, जरूरती समान रखने के लिए घर की जरूरत पड़ती है उसी तरह इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को रखने के लिए होस्ट की जरूरत पड़ती है जहा पर वैबसाइट से संबन्धित सभी चीजे रखी जाती है।

शुरवात मे आपको एक डोमेन नाम (Rs.150/month) और होस्टिंग (आमतौर पर Rs.200/month से शुरू) की आवश्यकता होगी। जिस पर आपको शुरू मे पैसा खर्च करने होंगे और यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

अगर आप नए है तो मैं आपको को छोटे amount (कम से कम 6 महीने)  से शुरू करने की सलाह देता हूँ। जब वेबसाइट पॉपुलैरिटी प्राप्त करने लगेगी, तो इसमें और भी इन्वेस्ट किया जा सकता है और कम खर्च के साथ अपनी website शुरू कर सकते है।



जब आप डोमैन नाम और होस्टिंग खरीद लेंगे तो WordPress के user और पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद आपका WordPress का dashboard अजाएगा, dashboard से ही हम WordPress को हम कंट्रोल करते है और सारी पोस्ट भी वैबसाइट पर यही से होती है

साधारण website मे कोई भी नया feature जोड़ना हो तो developer से संपर्क करते है और वो इसके पैसे लेता है। मगर WordPress मे यह काम plugin के द्वारा होता है और इसके लिए किसी भी प्रकार की coding की आवश्यकता भी नहीं है।

WordPress वैबसाइट मे plugin कैसे जोड़े? How to add Plugin in WordPress?

आईडी पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद Dashboard मे Plugins ऑप्शन मे जा के add plugin पर क्लिक करना है।

Wordpress वैबसाइट मे plugin कैसे जोड़े?

Add plugin पर क्लिक करने पर नीचे दिये गए सर्च बॉक्स मे आप जरूरत के हिसाब से plugin सर्च कर सकते है।

Wordpress वैबसाइट मे plugin कैसे जोड़े?

Auto Blogging क्या है और Setup कैसे करें?

WordPress मे बहुत से ऑटोमेशन plugin है जिनके द्वारा कंटैंट पोस्टिंग को automate किया जाता है और वैबसाइट पर automatic content जोड़ने के सिस्टम को Auto blogging या Automatic Blogging भी कहा जाता है।  Auto Blogging में आपको कोई भी post या content लिखने/जोड़ने की जरूरत नहीं है, यह automatic plugin द्वारा automatic आपके blog पर निर्धारित content या post publish कर देगा।

WordPress के कई plugin है जो की दूसरे किसी भी वैबसाइट  के RSS feed link का इस्तेमाल करते हुए अपने blog में post update करते हैं। अगर हम किसी भी वैबसाइट का कंटैंट अपने वैबसाइट मे जोड़ना चाहते है तो हुमे दूसरे वैबसाइट के RSS feed लिंक को use करते हुए उस पोस्ट को automatically अपने blog में भी publish कर सकते है।

Automatic ब्लॉग post होने पर जिस वैबसाइट से कंटैंट या ब्लॉग कॉपी किया गया है उस वैबसाइट या blog को credit ऑटोमैटिक mention हो जाता है और अगर आप चाहे तो blog post को edit भी कर सकते हैं लेकिन फिर भी आपका content/blog post copyrighted माना जाएगा।

ऑटो blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है की एक बार autoblog को अपने अपने WordPress मे setup कर लिया फिर automatic आपके blog या वैबसाइट पर निर्देशित post बताए गए समय पर publish होता रहेगा। यदि आपके पास अपने ब्लॉग के लिए content लिखने का समय नहीं है तो आप बेशक auto blogging technique के जरिए अपने समय की बचत कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को बढ़ा सकते है। चुकी आपके ब्लॉग पर automatic content update हो रहा है तो इसकी वजह से आपके वैबसाइट पर traffic भी अच्छा आने लगेगा।

अछे traffic की मदद से आप अपने वैबसाइट पर affiliate marketing, Google AdSense आदि की मदद से पैसे कमा सकते है।


News Website पर ऑटोमटिक news या content कैसे जोड़े?

जैसा की हमने शुरू मे ही आपको बताया की WordPress मे बहुत से ऐसे plugin है जिंका इस्तेमाल कर के wordpress पर ऑटो पोस्टिंग की जा सकती है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप उस plugin का इस्तेमाल ऑटोमैटिक न्यूज़ posting के लिए कर रहे है या दूसरे किसी content creation के लिए।

WP Auto Updater, WP automatic, WP Robot आदि बहुत से पोपुलर wordpress plugin है जो की निर्धारित टोपिक्स पर ऑटोमैटिक पोस्ट करता है। इसी की मदद से कोई भी topic के अनुसार न्यूज़ जैसे खेल समाचार, मौसम का हाल आदि को अपने WordPress पर पोस्ट कर सकता है।


Leave a comment