Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव




Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव । 2019–20 Corona Virus महामारी चीन से 30 जनवरी 2020 को भारत में फैलने की पुष्टि हुई थी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय ने 30 जून 2020 तक इस वायरस से भारत में लगभग 5,66,840 मामलों की पुष्टि की है जिसमें लगभग 16,893 लोगों की मृत्यु हुई है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सामने Corona Virus संकट को देखते बहुत ही मुश्किल चुनौती है क्योंकि भारत देश की 1.3 अरब आबादी को इस महामारी से बचाने की ज़िम्मेदारी उन पर है। हालांकि महत्वपूर्ण  बात यह है की Corona Virus को हारने की कोशिश में उन्हें भारत देश के नेताओं का ही नहीं बल्कि विश्व भर के प्रमुख देश के नेताओं का साथ मिल रहा है।

लेकिन उनके सामने कई और गंभीर चुनौतियां और समस्याए भी हैं जिनका हल निकाल पाना मुश्किल लग रहा है। भारत मे लचर स्वास्थ्य सुविधाएं, बहुत बड़ी जनसंख्या और Corona Virus की वजह से Lockdown के कारण उत्पन्न होने वाली आर्थिक चुनौतिया उनके लिए बड़ी मुश्किल साबित कर रही हैं।

जब से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने Corona Virus के संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित किया है तब से इस संकट का सामना भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी सबसे आगे बढ़कर कर रहे हैं। इस पोस्ट मे हम Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव के बारें मे चर्चा करेंगे।

Corona Virus / COVID -19 क्या है?

कोरोना वायरस (Corona virus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है, जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आर॰एन॰ए॰ वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है। अभी तक Corona Virus से बचाव के लिए कोई भी दावा और टीका उपलब्ध नहीं हो पाया है।

COVID – 19 / Corona Virus का उद्गम।

अभी तक इस वायरस को लेकर जो बातें समाचार व अन्य माध्यमों से सामने आयी हैं, वह इसी तरफ इशारा करती है की यह प्राणघातक वायरस चीन के वुहान शहर में वर्ष 2019, दिसंबर महिने में पाया गया। यह वायरस राष्ट्रिय सुर्खियों में तब आया जब चीन के वुहान शहर के एक मछ्ली बाजार मे इस वायरस से 3 लोगों की मृत्यु हो गई, मगर अभी भी पूरी तरह से यह कहना मुश्किल है कि इसकी शुरुआत चीन के किस स्थान से हुई है ।

यह वायरस चीन से धीरे धीरे पूरे विश्व मे फैल गया और आज पूरे विश्व मे कोई भी देश इससे अछूता नहीं है। फलस्वरूप सभी देश इससे निपटने का प्रयास कर रहें है और कब तक रहत मिलेगी यह कह पाना मुश्किल है। विश्व के कई बड़े देश चीन को शक भरी नज़रो से देख रहें है उनका मनना है की चीन ने यह वायरस जानबूझ कर फैलाया है जिससे की चीन आने वाले समय में विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकें।


Corona Virus / COVID -19 का दुनिया पर असर।

COVID – 19 या Corona Virus की वजेह से आज दुनियाभर के बहुत से देश खराब परिस्थिति से गुज़र रहे हैं। जिन देशों ने Corona Virus  के फैलाव को गंभीरता से नहीं लिया, उन देशों को सबसे ज्यादा जान माल का नुकसान हुआ है। प्राणघाती Corona Virus  की वजह से हर वर्ग के काम धंधो पर अनुकूल प्रभाव पड़ा है जिसक असर दुनिया के बड़े से बड़े देशो के अर्थव्यवस्था पर पड़ा है।  मानव संपदा ना होने से विश्व की सभी बड़ी फ़ैक्टरियो को बंद करना पड़ रहा है।

COVID – 19 या Corona Virus  इतना प्रभावी है की इसकी संक्रमण क्षमता से इस वाइरस से महज़ 2 महिनों के अंदर अमेरिका जैसे बड़े देश में एक लाख से भी अधिक लोगों की जान ले ली है और भारत जैसे प्रगतिशील देश मे आज लगभग पाच लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके है और 15000 से ज्यादा लोग अपनी जान गवा बैठे है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

पूरे विश्व मे COVID – 19 या Corona Virus  से लगभग 98,40,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो गाये है और 4,95,000 से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है। साल 2020 मे दुनिया की सबसे बड़ी त्रासदी COVID – 19 या Corona Virus  से मौत की है।

इस वायरस की शुरुवात चीन से हुई थी जहा पर 83,483 लोग संक्रमित हुए थे और उनमे से 4,634 लोगो की मौत हुई थी। हालाँकि अभी चीन में Corona Virus  की स्थिति नियंत्रण में आने लगि है और चीन के कई जिलो में lockdown खोल दिए गएँ है।

भारत पर COVID – 19 / Corona Virus का प्रकोप।

इस वायरस को लेकर भारत के स्तिथि दयनीय है, समय बितने के साथ साथ यह और भी प्रबल होत जा रहा है। भारत में COVID – 19 या Corona Virus पॉजिटिव के संख्या 5 लाख के उप्पर जा चुकी है और पंद्रह हज़ार से ज्य्दादा लोग अपनी जान गवा बैठे है, हालाँकि भारत में recovery दर 50% से अधिक है जो की Corona Virus से लड़ने में सहायक सिद्ध हो रहा है।

Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव बहुताय है जैसे की Corona Virus कारण भारत भर में लॉकडाउन की स्थिति है, कार्यालय, व्यवसाय, उत्पादन आदि पूर्णरूप से बंद है, जिससे की घरेलू आपूर्ति और मांग प्रभावित होने के चलते आर्थिक वृद्धि दर प्रभावित हुई है।

भारत की अर्थव्यवस्था कभी दुनिया की सबसे तेज़ गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थो में से एक था  मगर Corona Virus का ऐसा प्रकोप हुआ की भारत की विकास दर बीते साल 4.7 फ़ीसदी रही और  यह छह सालों में विकास दर का सबसे निचला स्तर था। ऐसा केवल भारत के साथ नहीं हुआ अपितु विश्व में सभी देशो का यही हाल है। भारत मे lock-down से बेरोजगारी बढ़ी है, साल 2019  मे भारत मे बेरोजगारी 45 सालो से सबसे अधिकतम स्टार पर थी और अधयोगिक उत्पादन 5.2 विसदी गिर गया।

Corona Virus और उससे निपटने के लिये सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन (बंद) के कारण भारत देश में असंगठित छेत्रों में विभिन्न काम करने वाले लगभग 40 करोड़ लोगों की जीविका corona virus से प्रभावित होने की आशंका है। इससे उनकी कमाई, स्वस्थ्य और मनः स्तिथि पर असर पड़ सकता है जिससे वे गरीबी के दुष्चक्र में और फसते जा रहें है।

Corona Virus से बचाव हेतु कई कंपनीया अपने कर्मचारियो को घर से काम करने का विकल्प दिया है जिसका मकसद कर्मचारियो को संक्रामण से बचना है। भारत दुनिया के कई देशो के साथ अंतेर्राष्ट्रीय हवाई यात्राओ पर रोक लगा दी है जिसका सीधा असर व्यापार, tourism, investment आदि पर पड़ा है जो की अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत नहीं है।


COVID – 19 / Corona Virus के लक्षण।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार Corona Virus से संक्रमित होने पर 88 % को बुखार, 68 % को खांसी और कफ, 38 % को थकान, 18% को सांस लेने में कष्ट, 14% लोगो को शरीर और सिर में दर्द, 11% को ठंड लगना और 4% में डायरिया के लक्षण दिखते हैं। विश्व मे कई ऐसे भी मामले संगयान मे आयें है, पीड़ित मे कोरोना के कोई भी लक्षण नजर नहीं आए हैं। यह वाइरस अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है उनपे ज्यादा तेज़ी से असर करता है सावधान रहने की जरूरत है।

यह वायरस मानव शरीर में औसतन 14 से 18दिन तक रहता है और यही चिंता का विषय भी है क्योकि जब तक संक्रमित रोगी में लक्षण नज़र आते है तब तक कोरोना वायरस पूरे शरीर में फैल चुका होता है ।

COVID – 19 / Corona Virus की वैक्सीन!

इस प्राणघातक वायरस की रोकथाम और दावा बनाने हेतु विश्व भर के डॉक्टर और साईंटिस्ट कई महीनो से लगे हुए है और कुछ देशो ने तो यह दावा भी किया है उन्होने इस वायरस वैक्सीन बना ली है, परंतु अभी तक आधिकारिक रूप से विश्व मंच पर किसी भी संस्थान ने इसे स्वीकारा नहीं है। प्रिंट और सोश्ल मीडिया पर कोरोना वाइरस के वैक्सीन बनाने की झूठी अफवाहे फैलाई जा रही है।

COVID – 19 / Corona Virus से रोकथाम कैसे करें?

अभी तक इस वाइरस से बचाव हेतु कोई भी दावा व टीका नहीं बना है इसलिए सुरक्षा ही सबसे बड़ा हथियार है Corona Virus से बचने के लिए। डबल्यूएचओ और भारत सरकार द्वारा निर्देशित कुछ सावधानियों जैसे Social Distancing और स्वक्छता का पालन करते हुए Corona Virus का रोकथाम कर सकते है:

  • जब तक जरूरी न हो घर से बाहर ना निकले।
  • जब भी बाहर से घर आएं तो फौरन हाथों को अल्कोहल युक्त हैंड वॉश या साबुन से धोएं ।
  • ज़्यादातर कोशिश करें कि किसी से हाथ न मिलाएं, किसी के नज़दीक न जाएं ।
  • हाथों से नमस्ते करें, चाहकर भी हाथ मिलाने से बचें ।
  • सार्वजनिक स्थानो पर मास्क अनिवार्य रूप से लगाए ।
  • घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
  • अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।
  • शरीर की प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने का प्रयास करें।

भारत सरकार के निर्देश।

Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव की बात करें तो भारतीय सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम हेतु निर्गिर्त सहायता संपर्क नंबर और e-मेल

Corona Virus से बचाव
Corona Virus से बचाव

सरकार ने सभी लोगो को निर्देशित किया है की Corona Virus के लक्षण मिलने पर तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना देने का कष्ट करें। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है.



फोन नंबर 011-23978046 के माध्यम से कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा ncov2019@gmail.com पर मेलकर के भी कोरोना वायरस के लक्षणों या किसी भी तरह की आशंकाओं के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

—————————————————————————————————————————————–

संदर्भ:

  1. https://economictimes.indiatimes.com
  2. कोरोना विकिपीडिया
  3. जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन
  4. कोरोना वायरस के लक्षणों में शामिल दो नई चीजें क्या हैं?

अन्य:

  1. Automatic News website WordPress पर कैसे बनाए?
  2. Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव

—————————————————————————————————————————————–

2 thoughts on “Corona Virus महामारी और भारत के ऊपर प्रभाव”

Leave a comment